google-site-verification=-VGM-Rzk6kl_v8sOYCBX_WVpFVkN_yRoR1esnzQuS6U voter id card kya hai in hindi : पहचान पत्र क्या होता है - voter id online apply kaise kare

Search Bar

voter id card kya hai in hindi : पहचान पत्र क्या होता है - voter id online apply kaise kare

 


Hello दोस्तों स्वागत हें आपका मेरे bloge mrskk64.in में आज में एक बार फिर हाज़िर हु आप के लिए एक नई जानकारी लेकर आज मै बताने वाला हूँ Voter id kya hai और voter id online apply kaise kare जाने पूरी जानकारी हिंदी में

भारत दुनिया में सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक है, जिसमे में बहुत ही बड़ी जनसंख्या में  लोग रहते हैं. देश की अनेकता को देखते हुए हर राज्य, जिला व शहर में कई बेशुमार राजनीतिक दलों का बनाया गया है. चुनाव भारत में एक लम्बा छोड़ा  मामला है और लोकतंत्र का एक बहुत ही सामान अंग है. भारत में चुनाव हर 5 साल में आयोजित किये जाते है.देश के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, हमे अपना वोट देने का अधिकार होता है और यह हमारी जिम्मेदारी भी है. कियो  की हमारे देश भारत बड़े आबादी वाले देशो में  शामिल है इसलिए चुनाव कभी आसान नहीं होता है. चुनाव में धोखाधड़ी के कई मामले सामने आते है. इसलिए कुछ हद तक चीजों को साफ़ बनाने के लिए, भारतीय चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्रों की प्रणाली शुरू की है. जिसके बारे में निचे बताया गया है.  


वोटर आई डी कार्ड क्या हैं 




वोटर आई दी कार्ड. यह  पहचान पत्र भारत के चुनाव आयोग द्वारा उन सभी व्यक्तियों को जारी किया जाता है, जो मतदान के योग्य हैं. चुनाव के वक्त  देश के उन लोगो की सूची बनाना बहुत ही कठिन काम है जो चुनाव मे वोट देने के लिए योग्य है. वोटर आईडी कार्ड बनाने का मुख्य उद्देश्य उन लोगो को वोटिंग के लिए रजिस्टर करना है, जो वोटिंग के लिए योग्य है तथा इन लोगो को चुनाव के वक्त वोटिंग बूथ तक पहूँचाना है. जब चुनाव के वक्त वोटर अपनी वोट देने के लिए जाता है तो सबसे पहले उसका का पहचान पत्र चेक किया जाता है. चेक करते समय व्यक्ति का नाम तथा उसका रजिस्ट्रेशन नंबर चेक किया जाता है. वोट देने के पहले व्यक्ति का वोटर कार्ड चुनाव अफसर के पास मोजूद लिस्ट से चेक किया जाता है तथा मिलान] होने पर ही व्यक्ति को वोट देने के लिए जाने दिया  जाता  है. एक व्यक्ति एक से अधिक गलत  वोटिंग की संभावना को टालने के लिए व्यक्ति की उंगली पर निशान लगाया जाता है. .



वोटर आईडी कार्ड जरुरी क्यों  हैं ? 


विभिन्न कारणों से भारतीय नागरिकों के लिए वोटर आईडी कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं
पहचान का प्रमाण : यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योकि यह पहचान  का एक मान्य रूप है. वोटर आईडी कार्ड अलग अलग  कार्यालयों और संस्थानों में स्वीकार किये जाते हैं, जिनकी आवश्यकता तब होती है जब व्यक्ति को बीमा कंपनियों, ऑनलाइन , गैस कम्पनियां, बैंक आदि जैसे पहचान के एक वैध रूप को प्रस्तुत करना हो. इसके अलावा सभी सरकारी चलने वाली एजेंसियां, बीमा, बैंक जैसे बंधक, उनके कहने पर कार्यवाही करने के लिए आवेदकों को एक वोटर आईडी नंबर प्रदान करने के लिए कहते हैं. .
कास्टिंग वोट : वोटर आईडी आवश्यक है यदि आप किसी भी चुनाव के दौरान अपना वोट डालना चाहते हैं. , और आपका नाम आपके स्थानीय क्षेत्र के मतदाता सूची में मौजूद है तो आप अपना डालें.
गैर निवासी राज्य के मतदाता सूची में पंजीकरण : वोटर आईडी कार्ड किसी भी व्यक्ति को अपने राज्य के निवास स्थान के अलावा अन्य राज्य के मतदाता सूची में अपना नाम पंजीकृत करने की अनुमति देने का एक और उद्देश्य है. यह विशेष रूप से उपयोगी है. यदि कोई व्यक्ति दूसरे राज्य से स्थानांतरित हो गया है, और अपने स्थानीय क्षेत्र / निर्वाचन क्षेत्र की चुनावी सूची में दाखिला लेना चाहता है.



वोटर आईडी कार्ड फॉर्म भरने के आसान निर्देश   

  1. जो भी व्यक्ति 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र का हो, वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकता है.
  1. अगर कोई व्यक्ति अपनी रहने वाली जगह बदलता है तो वह अपना वोटर आईडी कार्ड दोबारा बनवा सकता है.साल में चाहे तो व्यक्ति कभी भी  वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है.



वोटर आईडी कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज

वोटर आईडी के लिए आवेदन करते समय आपको निम्न दस्तावेज जमा करना होता है

   1.पहचान प्रमाण  2.पते का प्रमाण  3. फोटो


वोटर आईडी कार्ड के लिए योगियता  

मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने या के लिए व्यक्तियों को निम्न योगियता  के सामान  होना चाहिए.

  • आवेदक 18 या उससे अधिक उम्र का होना चाहिए.
  • हालाँकि, आवेदक  जो वित्तीय रूप से दिवालिया हो जाते हैं, (चाहें वह 18 वर्ष से अधिक हो) वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं हैं  

  


वोटर आईडी के लिए आवेदन  कैसे करे

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों प्रकार से अप्लाई किया जा सकता है

 



 ऑनलाइन आवेदन एसे करे 


  1. सबसे पहले  चुनाव कमीशन की साइट खोले.
  1. खोलने के बाद एनरोल फॉर न्यू कार्ड पर क्लिक करे.
  1. अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर तथा अपना स्टेट टाइप करे फिर आपको लॉग इन आईडी और पासवर्ड मिल जाता है.
  1. लॉग इन करने के बाद अपनी जानकारी भरिये.
  1. फॉर्म 6 खोजने करने के बाद इसमे दी गयी जानकारी भरनी चाहिए.
  1. इसके साथ पासपोर्ट साइज़ फोटो लगाना चाहिए.
  1. इसके बाद आपको अपनी सारी जानकारी को पुष्टि करने को कहा जाता है. अपनी जानकारी को पुष्टि करने के बाद फॉर्म सबमिट करना चाहिए.
  1. इसके बाद successful submission page खुलता है, और आपकी ईमेल आईडी पर मैसेज आता है.
वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना एक बहुत ही आसन  तरीका  है. हर राज्य की ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अलग अलग साइट है. यह साइट बहुत ही आसान  है तथा यह हर भाषा मे मोजूद है. इन साइट पर कोई भी व्यक्ति आसानी से काम कर सकता है.
इसके बाद आप अपने वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर चुके होते है. अपने वोटर कार्ड को कन्फ़र्म करने के लिए इस फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर इसे ऑफिस मे जमा करना होता है. इसके बाद बस आपको अपने वोटर कार्ड के आने का इंतजार करना होता है.


ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए स्टेप्स

यदि मतदाता ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते या नहीं कर सकते हैं तो वे ऑफ़लाइन भी इसके लिए आवेदन दे सकते हैं 

  • आवेदकों को राज्य चुनाव कार्यालय का दौरा करना होगा, और फॉर्म 6 के लिए अनुरोध करना होगा.
  • आवश्यक विवरण भरने और सभी प्रासंगिक दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण और पता प्रमाण प्रदान करने के बाद, ग्राहक कार्यालय में फॉर्म जमा कर सकता है। सभी विवरणों के सत्यापन के बाद, निर्दिष्ट अवधि के बाद ग्राहकों को आईडी कार्ड जारी किया जाएगा।





आपकी राय

 दोस्तों यह था मेरा आर्टिकल। अगर आपको मेरी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इससे अपने दोस्तों के साथ साँझा जरूर करे। और मुझे कमेंट करके भी जरूर बताये। अगर आपको किसी को भी कुछ भी पूछना हो तो भी कमेंट कर सकते है में पूरी कोशिश करूंगा आपके प्र्शन के उत्तर देने की।



हमें सपोर्ट करे


मेरे Youtube Videos देखने के लिए सामने click करे - MR SKK
 मेरे फेसबुक पेज पर जाने के लिए सामने क्लिक करे -  
@mrskk64

Post a Comment

0 Comments